Bihar Board objective question Kitana rahega 2023 | Bihar Board 2023 परीक्षा में कितना Objective पूछेगा

  बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में subjective और objective का pattern रहेगा ? 

पटना वरीय संवाददाता 

बिहार बोर्ड से 2023 में परीक्षा देने वाले इंटर मैट्रिक के लाखों छात्र छात्राओं के मन में यह प्रश्न चल रहा है कि बोर्ड एग्जाम 2023 में कितना प्रतिशत सब्जेक्टिव और कितना प्रतिशत ऑब्जेक्टिव रहेगा। आज के इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को बताने वाला हूं कि इंटर मैट्रिक परीक्षा 2023 में कितना प्रश्न रहेंगे और उसमें से कितने प्रश्न का उत्तर देना होगा। पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। 

📚बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 class 12th Subjective और Objective क्या रहेगा ? 

इंटर के लाखों छात्र छात्राओं के इंतजार को देखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपना फाइनल रूटीन जारी कर दिया है और बताया कि – इंटर परीक्षा 2023 में Hindi, English और Maths में 100% प्रश्न Objective के रहेगें जिसमें से 50% का उत्तर स्टूडेंट्स को देना पड़ेगा। वहीं यदि बात Physics, Chemistry और Biology की जाए तो 70% सब्जेक्टिव रहेगा जिसमें से 35% का उत्तर देना पड़ेगा। और बोर्ड ने यह भी बताया कौन से विषय का एग्जाम किस तिथि को होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपना फाइनल रूटीन जारी कर दिया है जो आप लोगों को नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड होगा तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर कर अपना फाइनल परीक्षा डेट डाउनलोड कर ले। 

जैसे ~ Physics में 2 no का 20 प्रश्न देगा जिसमें से 10 प्रश्न का उत्तर देना है। 

जैसे ~ Physics में 5 no का 6 प्रश्न देगा जिसमें से 3 प्रश्न का उत्तर देना है। 

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 मैट्रिक एग्जाम कितना Subjective और Objective रहेगा।

इंटर के डरा मैट्रिक के स्टूडेंट परेशान है कि बोर्ड एग्जाम 2023 में कितना ऑब्जेक्टिव एंड सब्जेक्टिव उनसे पूछा जाएगा तो बोर्ड ने सभी विद्यार्थियों के चिंता को देखते हुए अपना फाइनल रूटीन घोषित कर दिया है और बोर्ड ने बताया कि Hindi, English और Maths में 100% प्रश्न रहेंगे जिसमे से 50% का जबाव देना होगा और Science और Social Science की बात की जाए तो 80% रहेगा जिसमें से 40% का जबाव देना पड़ेगा। मैट्रिक का रूटीन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

BSEB 2023 मॉडल पेपर कब तक आयेगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बताया गया कि 2023 परीक्षा का मॉडल पेपर दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में इंटर का मॉडल पेपर जारी कर दिया जाएगा जैसा कि पिछले वर्ष भी यही किया गया था। मैट्रिक का मॉडल पेपर दिसंबर माह के द्वितीय सप्ताह में कभी भी किसी भी समय जारी कर दिया जाएगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है। 

2023 मॉडल पेपर कालीन बिहार बोर्ड द्वारा जारी कर दिया गया जैसा कि नीचे दिया गया उसी पर क्लिक करके आप लोगों को डाउनलोड होगा। 

Important Links Following 

12th Model Paper  Download 
10th Model Paper  Download 
12th सेंटर लिस्ट Download Link 1

Link 2 

10th सेंटर लिस्ट Download Server 1

Server 2 

12th Original Admit Download Link 1

Link 2 

Telegram  JOIN Now 
WhatsApp Group  JOIN Now 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *