2025 में Board Exam hoga ya nahi/ Matric Inter Board Exam 2025 me hoga ya nahi

Board Exam 2025 Good Information For All Students

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा सभी राज्यों में कक्षा 12वीं और 10वीं का वार्षिक परीक्षा होगी या नहीं यह सभी छात्र-छात्राएं सोच रहे हैं तो आप लोगों को नीचे दिए गए संपूर्ण जानकारी के अंतर्गत जो केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति जो चलाई गई है उसके अनुसार ही आप लोगों का परीक्षा होगा या नहीं आप लोग संपूर्ण जानकारी नीचे अच्छी तरह से पढ़े जिससे आप लोग अवगत हो सके।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। Board Exam 2024-25: नई शिक्षा नीति के तहत एजुकेशन के क्षेत्र में कई अहम और बड़े बदलाव हो रहे हैं। इसमें अगर कहा जाए कि सबसे बड़ा परिर्वतन बोर्ड परीक्षाओं में होने जा रा है तो यह गलत नहीं होगा। दरअसल, हाल ही में अपडेट आई थी कि अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसका आशय यह है कि अब तक साल में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं को समाप्त करके अब वर्ष में दो बार 10वीं और 12वीं के एग्जाम आयोजित किए जाएंगे। वहीं, इस संबंध में अब लेटेस्ट अपडेट क्या है? अब तक साल में होने वाली एक बार बोर्ड परीक्षाएं कब से दो बार होंगी। फिलहाल, इस दिशा में कहां तक काम पहुंचा है, इन सभी जरूरत बातों पर आइए डालते हैं एक नजर।

NEP (नई शिक्षा नीति आयोग) के अंतर्गत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति जब अपनी नई शिक्षा नीति लागू करेगी तो इसमें मैट्रिक और इंटर दोनों का परीक्षा किस प्रकार से जारी करेगी वह प्रक्रिया आप लोगों को नई शिक्षा नीति के अंतर्गत पता चलता है और मैट्रिक का बोर्ड एग्जाम एवं इंटर का बोर्ड एग्जाम होगा या नहीं 2025 में वह भी जानकारी आप लोगों को नीचे दिए गए हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति सर्वप्रथम 2025 में मैट्रिक वार्षिक परीक्षा लगी या नहीं वह जानकारी आपको नीचे दी गई है

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कुछ ही वर्षों पहले वर्ग आठवी की बोर्ड परीक्षा होती थी जिसको हटाकर मैट्रिक का बोर्ड परीक्षा रख दिया गया है और वही मैट्रिक का बोर्ड परीक्षा हटाने के ऊपर बहुत सारे ऐसे यूट्यूब चैनल पर वीडियो बन चुका है। और बहुत सारे छात्र-छात्राएं अपनी-अपने मैट्रिक बोर्ड परीक्षा को लेकर परेशान है वही इंटर के लिए भी तो बता दे की 2025 में मैट्रिक और इंटर दोनों का बोर्ड परीक्षा 100% होगा क्योंकि अभी तक बिहार बोर्ड या सेंट्रल बोर्ड द्वारा फाइनली नई शिक्षा नीति लागू नहीं की गई है।

2025 में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कब तक परीक्षा ली जाएगी यह सभी जानकारी आप लोगों को इसी पोस्ट के माध्यम से नीचे बताया गया है। 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा प्रत्येक वर्ष कोरोना कल के बाद फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में एक या दो तारीख से परीक्षा ली जा रही है जिसमें सबसे पहले इंटर वार्षिक परीक्षा ली जा रही है और उसके बाद मैट्रिक वार्षिक परीक्षा ली जाती है जैसा कि सभी को पता है कि प्रत्येक वर्ष फरवरी माह में परीक्षा ली जाती है जिसका रूटिंग तथा गति समय तिथि के अंतर्गत जनवरी माह में जारी कर दी जाती है तो जो छात्र है मैट्रिक एवं इंटर में फाइनल परीक्षा 2025 में देंगे उन सभी छात्राओं को फरवरी माह में ही परीक्षा ली जाएगी। 

Important Links Following

12th Notes  Click Here 
10th Notes  Click Here 
Telegram JOIN Now  Click Here 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *